Yamaha RayZR बनी बिक्री में नंबर-1 स्कूटर, R15 और MT-15 जैसे पॉपुलर मॉडल भी हुए पीछे

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Yamaha RayZR 2025: भारतीय टू-व्हीलर बाजार में यामाहा एक भरोसेमंद और पसंदीदा ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बनाए हुए है। लेकिन अप्रैल 2025 में जो आंकड़े सामने आए हैं, उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया है कि स्कूटर सेगमेंट में Yamaha RayZR का जलवा सबसे ऊपर है। इसने न केवल Yamaha के अन्य बाइक्स को पीछे छोड़ा, बल्कि बाजार हिस्सेदारी में भी जबरदस्त बढ़त बनाई।

Yamaha RayZR ने फिर मारी बाज़ी

अप्रैल 2025 में Yamaha RayZR की कुल 14,183 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो अप्रैल 2024 की तुलना में 0.91% ज्यादा है (2024 में बिक्री 14,055 यूनिट थी)। इस छोटे लेकिन स्थिर उछाल ने RayZR को यामाहा की सबसे अधिक बिकने वाली टू-व्हीलर बना दिया है। इसके साथ ही RayZR का मार्केट शेयर अब 30.29% तक पहुंच गया है, जो इसे कंपनी के पोर्टफोलियो में निर्विवाद रूप से नंबर-1 बना देता है।

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Yamaha की बाकी रेंज का हाल

RayZR की सफलता के बावजूद यामाहा के अन्य टू-व्हीलर मॉडलों को बिक्री में उतनी सफलता नहीं मिली। Yamaha FZ ने अप्रैल 2025 में 13,482 यूनिट्स बेचीं, जो कि 2.15% की सालाना गिरावट को दर्शाता है। FZ कंपनी की स्ट्रीट बाइक सेगमेंट में एक प्रमुख प्रोडक्ट है, लेकिन इसका ग्राफ धीरे-धीरे नीचे की ओर जा रहा है।

वहीं Yamaha MT-15 की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई। इसने सिर्फ 7,025 यूनिट्स की बिक्री की, जो कि 47.41% की गिरावट है। यह यामाहा की पॉपुलर स्पोर्ट-नेकेड बाइक है, लेकिन बिक्री के लिहाज से इसका प्रदर्शन कमजोर रहा।

Fascino और Aerox भी हुए धीमे

Yamaha Fascino की बात करें तो इसकी बिक्री भी गिरती नज़र आई है। इसने 5,678 यूनिट्स की बिक्री की, जो कि 35.65% कम है पिछले साल की तुलना में। यामाहा Aerox, जो कि एक प्रीमियम स्पोर्टी स्कूटर है, उसने 1,484 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो कि 21.9% की गिरावट को दर्शाता है। इन दोनों स्कूटर्स को अर्बन यूज़र्स पसंद करते हैं, लेकिन बिक्री में गिरावट कंपनी के लिए चिंता का विषय हो सकती है।

Yamaha R15 और R3/MT-03 की बिक्री

प्रीमियम सेगमेंट की बात करें तो Yamaha R15 की बिक्री में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज हुई। अप्रैल 2025 में इस बाइक की सिर्फ 4,908 यूनिट्स बिकीं, जबकि पिछले साल की तुलना में इसमें 55.97% की कमी आई है। वहीं Yamaha R3 और MT-03 की बात करें तो इनकी बिक्री सिर्फ 66 यूनिट्स रही, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि इसमें 94.12% की बढ़त दर्ज की गई है। इसका कारण सीमित स्टॉक और प्रीमियम सेगमेंट में इनकी हाल ही में हुई री-एंट्री हो सकती है।

क्या दर्शाता है यह ट्रेंड?

इन आंकड़ों से साफ है कि यामाहा की स्कूटर रेंज, खासकर Yamaha RayZR, ग्राहकों की पहली पसंद बनती जा रही है। जबकि कंपनी की स्पोर्ट्स और स्ट्रीट बाइक्स को बाजार में नए कॉम्पिटीशन और यूज़र प्रेफरेंस में बदलाव के चलते कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। स्कूटर सेगमेंट में बेहतर माइलेज, राइडिंग कंफर्ट और अर्बन एपील जैसे फैक्टर RayZR को नंबर-1 बनाए हुए हैं।

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